Dua E Qunoot In Hindi – दुआ ए कुनूत हिंदी में पढ़ें।

आप इस पैगाम के जरिए एक बहुत ही रहमत और बेहद जरूरी की दुआ यानी दुआए कुनूत हिंदी में जानेंगे आप ने ज़रूर सुना होगा कि दुआए कुनूत बहुत ही बरकत और ज़रूरत की दुआ है।

जिसकी अहमियत का अंदाज़ा हम और आप तथा सभी मोमिन इस बात से लगा सकते हैं कि इस दुआ को यानी दुआ ए कुनूत को वित्र के नमाज़ में विशेष अहमियत दी गई है।

हम सभी को दुआ ए कुनूत ज़रूर मालुम होना ही चाहिए जिससे हम इस दुआ ए कुनूत को पढ़कर दुआ ए कुनूत की रहमत और बरकत हासिल कर सकें।

आप भी जानते ही होंगे की इस दुआ ए कुनूत को वित्र की आखिरी रकात में पढ़कर इसकी फजिलत हासिल करते हैं, और इसकी रहमत से सारा कायनात जगमगा रहा है।

Dua E Qunoot In Hindi

अल्लाहुम्मा इन्ना नस्तइनु क व नस्तग्फिरूक व नुअमिनु बि क व न त वक्कलु अलैक व नुस्नी अलैकल खैर व नशकुरुक वला नक्फुरू क व नख लओ व नतरूकु मंय्यफ्जुरू क अल्लाहुम्म इय्या क नअबुदू व लका नुसल्ली व नस्जुदू व इलैक व नसआ व नहफिदु व नरजु रहमत क व नख्शा अजा इन्न अजा ब क बिल कुफ्फारि मुल्हिक.

Dua E Qunoot In English

Allahumma Inna Nastainuka W Nastagfiruka W Nua-minu Bika Wanat- wakkalu Alaika W Nusni Alaikal Khair W Nash Kuruk walaa Nakfuruka W Nakh Lao W Natruku Mayyaf- zuruk Allahumma Iyyaka N'Abudu W Lakaa Nusalli W Nasjudu W ILaika Nas'aA W Nahfidu W Narzuu Rahmat'K W Nakhsha Azza Inna Azza B'k Bil Kuffari Mullh-eek.

Dua E Qunoot In Arabic

dua e qunoot in hindi Zoseme

Dua E Qunoot Tarjuma In Hindi

ए अल्लाह हम तुझ से मदद चाहते हैं और तुझसे बख्शीश मांगते हैं और तुझे पर ईमान लाते हैं और तुझ पर भरोसा रखते हैं और तेरी बहुत अच्छा तारीफ करते हैं और तेरा शुक्र करते हैं तेरी ना सुकरी नहीं करते और अलग करते और छोड़ते हैं उसको जो तेरी नाफरमानी करें।

ऐ अल्लाह हम तेरी ही इबादत करते हैं और तेरे लिए ही नमाज पढ़ते और सजदा करते हैं और तेरी ही तरफ दौड़ते और चलने की कोशिश करते हैं और तेरी रहमत का उम्मीदवार हैं और तेरे आजाब से डरते हैं बेशक तेरा अजाब काफिरों को पहुंचने वाला है।

Dua E Qunoot In Hindi Image

हमने इस बात पर काफ़ी गौर किया कि बहुत सारे आशिक ए रसूल दुआ ए कुनूत का हिंदी इमेज काफी तलाश कर रहे हैं, अगर आप भी दुआ ए कुनूत की इमेज का तलाश कर रहे हैं तो आपकी तलाश यहां पूरी होने वाली है।

हमने यहां पर दुआ ए कुनूत का इमेज भी पेश की है जिसे आप बहुत ही आसानी से अपने डिवाईस में डाउनलोड करके गैलरी में सहेज यानी सेव कर सकते हैं जिसे कभी भी बगैर इंटरनेट के भी पढ़ा जा सकता है।

Dua E Qunoot
Dua E Qunoot

Dua E Qunoot Ki Fazilat In Hindi

  1. आपको यह जरूर वित्र की नमाज में पढ़ना चाहिए वित्र की नमाज में पढ़ने से नमाज की अदब पूरी होती है।
  2. इस दुआ ए कुनूत को वित्र की नमाज में पढ़ना वाजिब है अगर इसे भूल गए तो सजद ए सहव करना ज़रूरी है।
  3. किसी भी तरह की परेशानी में दुआ ए कुनूत पढ़ने से अल्लाह तआला उस परेशानी से हमें जल्दी छुटकारा दिलाता है।
  4. दुआ ए कुनूत को वित्र की नमाज में पढ़ने से हमारे अन्दर एक तरह का साहस आता है जो कष्टों से निपटने हमें मदद करता है।
  5. अगर मजहब ए इस्लाम किसी आपदा या पीड़ा में होते तो हुजूर सल्लल्लाहु तआला अलैहि वसल्लम दुआ ए कुनूत पढ़ा करते थे।

FAQ

दुआ कुनूत कैसे पढ़ते हैं?

जब वित्र की तीसरी रकात में अल्हमदु शरीफ और सूरह पढ़कर हांथ उठा कर बांध लेते हैं इसी तरह पढ़ते हैं।

दुआ ए कुनूत कब पढ़ा जाता है?

दुआ ए कुनूत वित्र की तीसरी रकात में हांथ फिर से उठा कर बांधने के बाद पढ़ा जाता है।

दुआ ए कुनूत की जगह क्या पढ़ा जा सकता है?

दुआ ए कुनूत की जगह रब्बना आतिना फिद् दुनिया हसनतवं इस पुरी दुआ को पढ़ा जा सकता है।

दुआ ए क़ुनूत कब पढ़ी जानी चाहिए?

दुआ ए क़ुनूत ईशा की नमाज के बाद वित्र की नमाज के तीसरी रकात में हांथ उठा कर बांधने के बाद पढ़ी जानी चाहिए

आख़िरी बात

आपने इस पैग़ाम में दुआ ए कुनूत को बहुत ही आसान लफ्ज़ों में पढ़ा और आप ने ज़रूर याद भी कर लिया होगा अगर याद नहीं हुआ हो तो फिर ध्यान से दो से तीन मरतबा पढ़ें, यकीनन आप इसे यानी दुआ ए कुनूत को आसानी से अपने दिलो दिमाग में ही नहीं बल्कि अपने लब पर भी सजा लेंगे।

यहां पर हमने आपको आसानी से समझ में आने के लिए दुआ ए कुनूत को हिन्दी भाषा में और आसान लफ्ज़ में पेश किया साथ ही अगर आप इस भाषा में ना ठीक से समझें तो अंग्रेज़ी भाषा में भी लिखा जिसे आप आसानी से कठीन से कठिन चीज़ को कम समय में समझ जाएं।

हमारा मकसद शुरू से ही अभी तक यही रहा कि हम सभी इल्म को आसानी से अपने मजहब ए इस्लाम के मोमिन को पैग़ाम के ज़रिए समझा सकें जिससे हमारा रब हम सभी की जिन्दगी में सुकून चैन अता फरमाए क्यूंकि नमाज़ और दुआ से हमारा रब अपने बन्दों से खुश होता है।

My name is Muhammad Ittequaf and I'm the Editor and Writer of Zoseme. I'm a Sunni Muslim From Ranchi, India. I've experience teaching and writing about Islam Since 2019. I'm writing and publishing Islamic content to please Allah SWT and seek His blessings.

Share This Post On

2 thoughts on “Dua E Qunoot In Hindi – दुआ ए कुनूत हिंदी में पढ़ें।”

  1. Your Hindi Dua e Qunoot is WRONG.

    WA NASJUDO WA ELAIKA WA NASAA …
    Here WA is extra before Nasaa…
    Correct word is
    WA NASJUDO WA ELAIKA NASAA

    Reply

Leave a Comment