Surah Alam Tara Kaifa in Hindi – सूरह अलम तरा कैफा हिन्दी में पढ़ें।

आप इस पैगाम में एक बहुत ही रहमत बरकत और फजिलत भरी और साथ ही बहुत ऊंची शान की सूरह जानेंगे जिसे सूरह फील कहते हैं जिससे हम सभी सूरह अलम तरा कैफा से भी जानते हैं, हम सभी जानते हैं कि इस मज़हब यानी मज़हब ए इस्लाम की खुबसूरती में अहम भूमिका इस्लाम का क़िताब यानी कुरान मजिद की है।

जिसमें लिखी हर एक आयत, सुरत तथा हर एक हर्फ का बहुत बड़ा रहमत और बरकत है जिसकी रहमत और बरकत से हम सभी जगमगा रहे हैं हमने भले ही अपने बचपने के आलम में कुरान कि तिलावत न कर पाई लेकिन इस उम्र में आप कुरान की सुरह पढ़ना चाह रहे हैं जो कि बहुत ही अच्छी बात है।

आप इस आर्टिकल में कुरान मजिद की एक बहुत ही ऊंची शान की सुरह जिसे सूरह फील या सूरह अलम तरा कैफा से भी हम सब जानते हैं अगर आप इस सुरह को पढ़ रहे हैं तो पुरा पढ़ें साथ ही याद भी करने की कोशिश कीजिएगा जिसे आप रंज और गम में भी पढ़ कर छुटकारा पा सकते है।

Surah Alam Tara Kaifa in Hindi

  • बिस्मिल्लाह हिर्रहमाननिर्रहीम
  • अलम तरा कैफा फअला रब्बुका बि अस्हाबिल फिल
  • अलम यजअल कैदाहुम्म फी तदलीलिंव
  • व अरसला अलैहिम तैरन अबाबिल
  • तरमीहिम बि हिजारतिम मिन सिज्ज़िल
  • फजा अल्हुम क असफिम मा कूल।

Must Read: Surah Yaseen In Hindi

सूरह अलम तरा कैफा हिन्दी में

बिस्मिल्लाह हिर्रहमाननिर्रहीम. अलम तरा कैफा फअला रब्बुका बि अस्हाबिल फिल.अलम यजअल कैदाहुम्म फी तदलीलिंव. व अरसला अलैहिम तैरन अबाबिल. तरमीहिम बि हिजारतिम मिन सिज्जिल. फजा अल्हुम क असफिम मा कूल।
surah alam tara kaifa in hindi Zoseme
Surah Alam Tara Kaifa in Hindi

सूरह फील का तर्जुमा हिन्दी में

अल्लाह के नाम से शुरू जो बहुत मेहरबान रहमत वाला. ऐ मेहबुब क्या तुम ने न देखा तुम्हारे रब ने उन हाथी वालों का क्या हाल किया. क्या उनका दांव तबाही में न डाला. और उनपर परिंदों कि टुकड़ीयां भेंजी. कि उन्हें कंकर के पत्थरों से मारते. तो उन्हें कर डाला जैसे खाई खेती कि पत्ती।

Must Read: Pehla Kalma In Hindi

Surah Alam Tara Kaifa in Hindi

Bismillah Hirrahman Nirrahim. Alam Tara Kaifa Fa’ Ala Rabbuka Bi Ashabil Fil. Alam Yaz-al Kaidahumma Fi Tadalileew. W Arsala Alaihim Tairan Ababil. Tarmihim Bi- Hizaratim Min Sizzil. Fazaa Alhum K’asfim Maa Qul.

Surah Feel Tarjuma in Hindi

Allah Ke Naam Se Shuru Jo Bahut Meharban Rahmat Wala. Ae Mehboob Kya Tum ne Na Dekha Tumhare Rab Ne Un Hanthi Walon Ka Kya Haal Kiya. Kya Unka Danw Tabahi Me Na Dala. Aur Unpar Parindon Ki Tukdiyan Bhenji. Ki Unhein Kankar Ke Pattharon Se Marte. To Unhein Kar Dalaa Jaise Khai Kheti Ki Patti.

सूरह फील के बारे में जानिए

सूरह फील यानी अलम तरा कैफा मक्के में नाजिल हुई इसमें एक रूकुअ पांच आयतें बीस कलिमें और छिय्यानबे हर्फ है, हाथी वालों से मुराद अबरहा और उसका लश्कर है अबरहा यमन और हवशा का बादशाह था।

उसने सनआ में एक इबादतखाना बनवाया था और चाहता था कि हज़ करने वाले मक्के मुकर्रमा के बजाय यहां आए और इसी इबादतखाना का तवाफ करे अरब के लोगों को यह बात बहुत नागवार थी।

आखिरी बात

आप ने इस पैगाम के जरिए सूरह फील यानी अलम तरा कैफा को पढ़ा और साथ ही अलम तरा कैफा सूरह की तर्जुमा भी जाना हमें यकिन है कि आप इस सूरह अलम तरा कैफा या सूरह फील को पढ़ने के साथ अपने ज़हन में बसा लिया होगा, इसमें हमने सभी हर्फ को अच्छे से लिखा जिससे आप आसानी से समझ जाएं।

यहां पर हमने आपको बेहतरीन ढंग से समझ में आने के लिए सूरह फील या अलम तरा कैफा हिन्दी के साथ साथ अंग्रेजी में भी लिखा जिसे आप आसानी से समझ सकें साथ ही एक इमेज के ज़रिए अरबी में भी दिखाया जिसे आप किसी भी लफ्ज़ को पढ़ना आए तो आसानी से पढ़ सकें।

आपको जरूर मालूम होगा कि कुरान मजीद को सही लफ्ज़ के साथ ही पढ़ना चाहिए जिसे आप पूरा सवाब हासिल करें अगर आप याद कर लिए होंगे तो अपने आस पास के जानकार शख्स को जरूर सुनाइएगा इसका फ़ायदा यह होगा कि आप अच्छे से उच्चारण करके हर लफ्ज़ को अच्छे से पढ़ सकेंगे।

My name is Muhammad Ittequaf and I'm the Editor and Writer of Zoseme. I'm a Sunni Muslim From Ranchi, India. I've experience teaching and writing about Islam Since 2019. I'm writing and publishing Islamic content to please Allah SWT and seek His blessings.

Share This Post On

Leave a Comment